Tuesday 10 January 2012

हिंदुस्तान के पहले डॉन की सच्चाई उसकी पत्नी की जुबानी


...'सुपारी किलर' एपिसोड-2

...'सुपारी किलर' की पिछली कड़ी में आपने पढ़ा कि कैसे वरदराजन मुदलियार ने मुंबई की काली दुनिया (अंडरवर्ल्ड) पर अपना शिकंजा कसा लेकिन उसके दबदबे को पुलिस से लेकर उसके बाकी दुश्मनों ने ख़त्म करने की कोशिश की. मजबूर होकर वर्धा भाई को मुंबई छोड़ना पड़ा और उसकी जगह जो नाम तेजी से अंडरवर्ल्ड की दुनिया में छा गया वो था 'हाजी मस्तान'.


साइकिल रिपेयर की दुकान चलाने वाले से मुंबई के डॉन बनने की उसकी कहानी ने सिर्फ आम लोगों को प्रभावित किया बल्कि, फ़िल्मी दुनिया ने भी इस नाम और उसके काम को लोकप्रियता दिलाई. कहते हैं हाजी मस्तान के फ़िल्मी दुनिया से लेकर राजनीति के धुरंधरों से भी ताल्लुकात थे.



हाजी मस्तान पर बनने वाली पहली फिल्म 'दीवार' थी जिसमे अमिताभ बच्चन और शशि कपूर ने मुख्य भूमिका अदा की. इसके अलावा 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'once upon a time in mumbai' जैसी फिल्मो ने भी लोगों में इस डॉन के प्रति दिलचस्पी पैदा की.



इस कड़ी में हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखा रहे हैं जिसमे हाजी मस्तान की पत्नी अपनी व्यथा सुना रही है. गौरतलब है कि हाजी मस्तान ही वह शख्स था जिसके लिए शायद सबसे पहले 'डॉन' शब्द का इस्तेमाल हुआ. उसके लिए इस शब्द को गढ़ने में फ़िल्मी दुनिया का भी कहीं न कहीं बड़ा हाथ है.


'सुपारी किलर'की अगली कड़ी में हम आपको न सिर्फ हाजी मस्तान के फ़िल्मी दुनिया से रिश्तों की कहानी कहेंगे बल्कि इस सच्चाई से भी रुबरू कराएंगे कि कैसे इस 'डॉन' ने राजनीति में अपने कदम रखे और कौन बना उसका राजनितिक गुरु...

No comments: